अंबाला के दर्शनीय प्रमुख स्थल – Top Ambala me Ghumne ki Jagah

Ambala me Ghumne ki Jagah :- अंबाला हरियाणा का प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको अंबाला में घूमने की जगह (Ambala me Ghumne ki Jagah), अंबाला कैसे पहुंचे, अंबाला के प्रमुख धार्मिक स्थल और अंबाला के प्रसिद्ध मंदिर के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

अंबाला जिले की जानकारी – Information about Ambala district

अंबाला भारत देश के हरियाणा राज्य का प्रमुख जिला है। इस जिले का मुख्यालय अंबाला में ही बना हुआ है। अंबाला दिल्ली से 200 किलोमीटर दूर स्थित है। अंबाला जिला हरियाणा और पंजाब की सीमा पर स्थित है। अंबाला जिले में बहुत सारे पर्यटन स्थल है। आज हम इस ब्लॉग में अंबाला जिला के पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे।

इस ब्लॉग में हमने अंबाला में घूमने वाले प्रमुख जगह (Ambala me Ghumne ki Jagah), अंबाला कैसे पहुंचे, अंबाला में कहां ठहरे, अंबाला में जाने का सबसे अच्छा समय इन सभी के बारे में जानकारी दी है। आप ब्लॉग पूरा पढ़े, ताकि आपको पूरी जानकारी मिले सके।

 

अंबाला में घूमने की जगह – Ambala me Ghumne ki Jagah

अंबाला जिले के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थलों की सूची – Ambala Tourist Places list in Hindi

  1. नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क अंबाला
  2. प्राचीन शिव मंदिर और रानी का तालाब अंबाला
  3. सरदार पटेल पार्क अंबाला
  4. खरगा हेरिटेज पार्क अंबाला
  5. बाबा बालक नाथ मंदिर अंबाला
  6. प्राचीन कैलाश मंदिर अंबाला
  7. बादशाही बाग गुरुद्वारा अंबाला
  8. अंबिका देवी मंदिर अंबाला
  9. शिव मंदिर अंबाला
  10. गुरुद्वारा मंजी साहिब अंबाला
  11. श्री अनंत प्रेम मंदिर अंबाला
  12. सिटी पार्क अंबाला
  13. गुरुद्वारा श्री पंजोखरा साहिब अंबाला
  14. वैष्णो माता मंदिर अंबाला
  15. श्री दिगंबर जैन मंदिर अंबाला
  16. हनुमान मंदिर अंबाला
  17. यूरोपियन कब्रिस्तान अंबाला

 

अंबाला जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल – Ambala me Ghumne ki Jagah

 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क अंबाला – Netaji Subhash Chandra Bose Park Ambala

नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क अंबाला के प्रमुख आकर्षण स्थलों में से एक है। इस पार्क में बहुत सारी मनोरंजक गतिविधियां की जा सकती है। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया बना हुआ है, जहां पर बहुत सारे झूले और स्लाइड्स बनी है। यहां पर स्केटिंग एरिया है। ओपन ऑडिटोरियम और बोटिंग एरिया है। यहां पर पार्किंग के लिए भी बहुत बड़ा जगह है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। पार्क में चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। पार्क के बीच में बड़ी सी झील बनी हुई है, जो बहुत सुंदर लगती है और यहां पर आकर अच्छा समय बिताया जा सकता है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क अंबाला कैंट में, जगाधारी रोड में एसडी कॉलेज के पास में बना हुआ है। पार्क के अंदर एक ऊंचे प्लेटफार्म के ऊपर नेताजी सुभाष चंद्र बोस का स्टेचू बना हुआ है, जो बहुत सुंदर लगता है। इस पार्क में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। यहां पर बैठने के लिए छोटे-छोटे हट्स बने हुए हैं, जहां पर आप बैठकर पार्क का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। पार्क में बहुत सारे फूलों वाले प्लांट लगाए गए हैं। इस पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है।

 

प्राचीन शिव मंदिर और रानी का तालाब अंबाला – Ancient Shiva Temple and Queen’s Pond Ambala

प्राचीन शिव मंदिर और रानी का तालाब अंबाला में कैंट एरिया में बना हुआ है। यह तालाब और मंदिर बहुत अच्छी तरह से मेंटेन करके रखा गया है। यह तालाब और मंदिर आर्मी के द्वारा मेंटेन करके रखा गया है। यहां पर चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। यहां बहुत सारे खरगोश और गिनी पिग देखे जा सकते हैं। यह तालाब और मंदिर पुराना है। यह तालाब और मंदिर करीब 400 साल पुराना है।

इस तालाब का निर्माण महाराजा रणजीत सिंह के द्वारा करवाया गया था। तालाब में बहुत सारे कमल के फूल देखे जा सकते हैं। यहां पर मंदिर में आप सुबह 5 बजे से 11 बजे तक और शाम के 4 बजे से 8 बजे तक आ सकते हैं। मंदिर के आस पास बहुत सारे मोर घूमते हुए देखने के लिए मिल जाते हैं। यह मंदिर प्राचीन है। यहां पर शिव भगवान जी का शिवलिंग विराजमान है। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं।

 

सरदार पटेल पार्क अंबाला – Sardar Patel Park Ambala

सरदार पटेल पार्क अंबाला में कैंट एरिया में बना हुआ एक सुंदर पार्क है। यह पार्क बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पार्क सरदार वल्लभ भाई पटेल जी, जिन्हें आयरन मैन के नाम से जाना जाता है, को समर्पित है। यह पार्क मॉर्निंग वॉक और इवनिंग वॉक के लिए एक परफेक्ट जगह है।

पार्क के अंदर शिव मंदिर और एक बड़ी सी झील बनी हुई है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर बहुत सारे फूलों वाले पौधे लगाए गए हैं। यह पार्क अंबाला कैंट में केंद्रीय विद्यालय के पास में बना हुआ है। इस पार्क में बच्चों के लिए झूले बनाए गए हैं।

 

खरगा हेरिटेज पार्क अंबाला – Kharga Heritage Park Ambala

खरगा हेरिटेज पार्क अंबाला का मुख्य पार्क है। यह पार्क खरगा युद्ध के बहादुर इंडियन सोल्जर को समर्पित है। यह पार्क बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है। यह पार्क अंबाला में कैंट एरिया में स्थित है। इस पार्क में रात के समय बहुत अच्छा लगता है। रात के समय यहां पर लाइटिंग और फव्वारे चालू किए जाते हैं, जो इस पार्क को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं।

पार्क में चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। यहां पर एक वॉरियर्स वॉल बनाई गई है। यहां पर बहुत सारे वॉरियर्स के स्टेचू भी देखे जा सकते हैं। यहां पर एक छोटा सा म्यूजियम बना हुआ है, जहां पर बहुत सारी वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है।

 

बाबा बालक नाथ मंदिर अंबाला – Baba Balak Nath Temple Ambala

बाबा बालक नाथ मंदिर अंबाला का प्राचीन मंदिर है। यह अंबाला में कैंट एरिया में बना हुआ है। बाबा बालक नाथ एक संत थे, जिन्हें हर चीज के बारे में जानकारी थी। यहां पर उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान विश्राम किया था। यहां पर उनका सुंदर मंदिर बनाया गया है और यहां पर बाबा बाबा बालक नाथ की मूर्ति के दर्शन किए जा सकते हैं।

 

प्राचीन कैलाश मंदिर अंबाला – Ancient Kailash Temple Ambala

प्राचीन कैलाश मंदिर अंबाला जिले का एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण स्थल है। प्राचीन कैलाश मंदिर अंबाला में, अंबाला छावनी में बना हुआ है। यह मंदिर हाथी खाना मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह मंदिर अंबाला का प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव और पार्वती जी की अर्धनारीश्वर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है।

 

बादशाही बाग गुरुद्वारा अंबाला – Badshahi Bagh Gurudwara Ambala

बादशाही बाग गुरुद्वारा अंबाला का एक प्रमुख धार्मिक स्थान है। यह सिख धार्मिक स्थान है। यह गुरुद्वारा अंबाला में जिला अदालत के पास में बना हुआ है। इस गुरुद्वारे का बहुत ही रोचक इतिहास रहा है। यहां पर सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह जी अपनी यात्रा के दौरान रुके थे। इसलिए यह गुरुद्वारा उनकी याद में बनाया गया है। यहां पर एक प्राचीन टैंक बना हुआ है, जो आप देख सकते हैं, जो बहुत सुंदर है। यह गुरुद्वारा मुख्य शहर में स्थित है। यहां पर पहुंचना आसान है। यह गुरुद्वारा मुख्य बस स्टॉप से डेढ़ किलोमीटर दूर है।

 

अंबिका देवी मंदिर अंबाला – Ambika Devi Temple Ambala

श्री अंबिका देवी मंदिर अंबाला का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर  अंबाला शहर के बीचो बीच बना हुआ है। इस शहर का नाम इसी मंदिर की देवी अंबिका के नाम पर रखा गया है। अंबिका देवी के नाम पर अंबाला रखा गया है। मंदिर के गर्भ गृह में माता की बहुत सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मां अंबा देवी दुर्गा का ही रूप है। यह मंदिर महाभारत काल के समय का बनाया गया है। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बना हुआ है। नवरात्रि में यहां पर बहुत भीड़ लगती है। बहुत सारे भक्त यहां पर मां अंबिका के दर्शन करते हैं।

 

शिव मंदिर अंबाला – Shiv Temple Ambala

शिव मंदिर अंबाला में अंबिका देवी मंदिर के पास में बना हुआ है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर महाशिवरात्रि और सावन में बहुत सारे लोग आते हैं। अंबिका मंदिर से थोड़ी दूरी पर एक झील देखने के लिए मिलती है, जो बहुत बड़ी है और बहुत सुंदर है।

 

गुरुद्वारा मंजी साहिब अंबाला – Gurdwara Manji Sahib Ambala

गुरुद्वारा मंजी साहिब अंबाला का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह गुरुद्वारा सिखों के छठवें गुरु, गुरु हरगोविंद सिंह जी की याद में बनाया गया था। जब वह जहांगीर से मिलने के लिए जा रहे थे। तब उन्होंने यहां पर रात के समय विश्राम किया था। यह गुरुद्वारा जीटी रोड पर बना हुआ है। यह गुरुद्वारा अंबाला का मुख्य गुरुद्वारा है। यहां पर एक प्राचीन बावड़ी देखी जा सकती है, जो गुरु हर गोविंद जी ने बनवाई थी। यह गुरुद्वारा बहुत अच्छी तरह से बना हुआ है। पूरा गुरुद्वारा सफेद संगमरमर से बना हुआ है। इस बावली के दर्शन करने से एवं स्नान करने से मनोकामना पूरी होती है।

 

श्री अनंत प्रेम मंदिर अंबाला – Shri Anant Prem Mandir Ambala

श्री अनंत प्रेम मंदिर अंबाला का प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर अंबाला में मुख्य शहर में बना हुआ है। यह मंदिर श्री कृष्ण जी और राधा रानी जी को समर्पित है। मंदिर के गर्भगृह में, श्री कृष्ण और राधा रानी की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। यहां पर आश्रम बना हुआ है, जहां पर धर्मशाला है। यहां पर भोजनालय भी बना हुआ है। यहां पर आप आकर श्री राधे कृष्ण जी के दर्शन कर सकते हैं।

 

सिटी पार्क अंबाला – City Park Ambala

सिटी पार्क अंबाला में महाराजा अग्रसेन चौक के पास में बना हुआ है। यहां पर एक बहुत बड़ा पार्क बना हुआ है। इस पार्क के पास ही में एक झील बनी हुई है, जो बहुत सुंदर है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। यह पार्क मुख्य शहर में बना हुआ है। पार्क में चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है।

 

गुरुद्वारा श्री पंजोखरा साहिब अंबाला – Gurudwara Sri Panjokhara Sahib Ambala

गुरुद्वारा श्री पंजोखरा साहिब अंबाला का एक प्रमुख गुरुद्वारा है। इस गुरुद्वारा का इतिहास बहुत ही रोचक है। इस गुरुद्वारे में सिख धर्म के आठवें गुरु श्री हरकिशन साहिब जी अपनी यात्रा के दौरान, यहां पर आए थे और उन्होंने यहां पर अपना समय बिताया था। यहां पर वह अपने किरतपुर साहिब से दिल्ली यात्रा के दौरान आए थे। यह गुरुद्वारा बहुत ही अच्छी तरह से बना हुआ है। इस गुरुद्वारे में आकर आप इसका इतिहास जान सकते हैं।

यह गुरुद्वारा पूरा मार्बल से बना हुआ है। यहां पर एक तालाब बना हुआ है, जो बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यहां पर ठहरने की व्यवस्था भी है। यहां पर लंगर में मिलता है, जो बहुत ही स्वादिष्ट रहता है। यह गुरुद्वारा अंबाला के पंजोखरा नाम की जगह पर बना हुआ है। यह गुरुद्वारा मुख्य हाईवे सड़क से थोड़ी दूरी पर स्थित है। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं। यह गुरुद्वारा अंबाला ऋषिकेश हाईवे सड़क पर स्थित है।

 

वैष्णो माता मंदिर अंबाला – Vaishno Mata Temple Ambala

वैष्णो माता मंदिर अंबाला में, अंबाला का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बना हुआ है। यह मंदिर अंबाला में सेक्टर 10 में स्थित है। इस मंदिर में वैष्णो माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर श्री राधे कृष्ण, मां दुर्गा जी, गणेश जी, श्री राम जी लक्ष्मण जी सीता जी के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां आ कर बहुत अच्छा लगता है। मंदिर में नवरात्रि में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है।

 

श्री दिगंबर जैन मंदिर अंबाला – Shri Digambar Jain Temple Ambala

श्री दिगंबर जैन मंदिर अंबाला का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर श्री सुपार्श्वनाथ जी को समर्पित है। मंदिर में सुपार्श्वनाथ जी की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर अच्छा लगता है।

 

हनुमान मंदिर अंबाला – Hanuman Temple Ambala

हनुमान मंदिर अंबाला का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर ढाई सौ साल पुराना है। यह मंदिर अंबाला में रेलवे स्टेशन के पास में बना हुआ है। यह मंदिर मुख्य सड़क पर बना हुआ है। इस मंदिर में बहुत दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं। यहां पर शनिवार और मंगलवार को बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं।

यह भी पढ़े :- पंचकूला के प्रमुख पर्यटन स्थल

यूरोपियन कब्रिस्तान अंबाला – European Cemetery Ambala

यूरोपियन कब्रिस्तान अंबाला का एक प्रमुख स्थान है। यहां पर दक्षिण अफ्रीका में एंग्लो बोएर युद्ध के बीस नायकों, जिन्हें युद्ध के कैदियों के रूप में लाया गया था, को यहां पर कब्र में दफनाया गया है। जब उन्हें अंग्रेजो के खिलाफ युद्ध के लिए मार डाला गया था। एंग्लो बोएर युद्ध के दौरान अंग्रेजों ने सैकड़ों बोएरर्स के युद्धबंदी की और उन्हें भारत, श्रीलंका के कई उपनिवेशों में भेज दिया। उनमें से कई को अंबाला जेल में रखा। उनमें से कुछ अपने देश में वापस नहीं लौट सके और यहां पर उनका देहांत हो गया।

उनमें से 20 को यहां पर दफनाया गया। यहां पर एक स्मारक स्तंभ का निर्माण किया गया है। इस स्तंभ का निर्माण तब हुआ था। जब ब्रिटिश और बोएर एक समझौते पर पहुंच गए और अश्वेत के खिलाफ फिर से हाथ मिला लिया। यहां पर उन नायकों की कब्र के ऊपर उनके नाम लिखे गए हैं। यहां पर आपको बहुत सारी कब्र देखने के लिए मिलती है।

यह भी पढ़े :- गुरुग्राम (गुड़गांव) में घूमने की जगह

अंबाला कैसे पहुंचे – How to reach Ambala

अंबाला भारत देश के हरियाणा राज्य का एक प्रमुख शहर है। अंबाला अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अंबाला में आप आसानी से पहुंच सकते हैं। अंबाला पहुंचने के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग उपलब्ध है। इन तीनों माध्यम से आप अंबाला आराम से पहुंच सकते हैं।

 

हवाई मार्ग से अंबाला कैसे पहुंचे – How to reach Ambala by air

हवाई मार्ग से अंबाला पहुंचने के लिए, अंबाला का निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ में स्थित है। चंडीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना हुआ है। यह हवाई अड्डा अंबाला शहर से ४६ किलोमीटर दूर है। यहां पर स्पाइसजेट, एयर इंडिया, जेट एयरवेज की फ्लाइट आती है। यहां पर चंडीगढ़ हवाई अड्डे में पहुंचकर, रोड माध्यम से अंबाला पहुंच सकते हैं।

 

रेल मार्ग से अंबाला कैसे पहुंचे – How to reach Ambala by rail

रेल मार्ग से अंबाला पहुंचना बहुत ही सस्ता पड़ता है। अंबाला में, अंबाला रेलवे स्टेशन बना हुआ है, जिसमें शताब्दी, एक्सप्रेस, गरीब रथ ट्रेन रुकती है। अंबाला रेलवे स्टेशन देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं।

 

सड़क मार्ग से अंबाला कैसे पहुंचे – How to reach Ambala by road

अंबाला सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। अंबाला में राष्ट्रीय राजमार्ग एक गुजरता है, जो अंबाला को प्रमुख शहरों से जोड़ता है। अंबाला में बस द्वारा पहुंचा जा सकता है। यहां पर आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। आप यहां पर सरकारी बस या लोकल बस के द्वारा आ सकते हैं। अंबाला में आप अपने वाहन से आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- जींद के प्रमुख दर्शनीय स्थल

अंबाला घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Ambala

अंबाला में आने का सबसे अच्छा समय ठंडा रहता है। आप यहां पर अक्टूबर से मार्च के बीच आ सकते हैं और यहां पर घूम सकते हैं। गर्मी में अगर आप यहां घूमने के लिए आएंगे, तो आपको यहां पर बहुत परेशानी हो सकती है। इसलिए आप यहां ठंड के समय आए और आराम से अंबाला घूमे।

यह भी पढ़े :- झज्जर में घूमने की जगह

अंबाला में ठहरने के लिए होटल – Hotels to stay in Ambala

अंबाला में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल और लॉज मिल जाते हैं। अंबाला एक फेमस सिटी है। यहां पर पूरे देश से लोग आते हैं। अंबाला में बहुत सारे होटल, लॉज और रेस्टोरेंट बने हुए हैं, जहां पर आप आराम से ठहर सकते हैं। आप होटल का चुनाव ऑनलाइन कर सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार होटल बुक कर सकते हैं। अगर आपका बजट बहुत कम है, तो आप यहां पर धर्मशाला में रूक सकते हैं, जहां पर बहुत कम चार्ज लिया जाता है। यहां पर आपको सभी प्रकार की सुविधाएं भी मिल जाती है।

यह भी पढ़े :- कैथल के प्रमुख दर्शनीय स्थल

अंबाला कहां पर स्थित है – Where is Ambala located

अंबाला हरियाणा का एक प्रमुख शहर है। अंबाला हरियाणा के उत्तर पूर्व किनारे पर स्थित है। यह यमुनानगर जिले के दक्षिण पूर्व में है। अंबाला के दक्षिण में कुरुक्षेत्र और पश्चिम में पंजाब है। यह पंजाब और हरियाणा की सीमा में स्थित है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 900 फीट है।

यह भी पढ़े :- हिसार के प्रमुख दर्शनीय स्थल

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment