अलीराजपुर में घूमने की प्रमुख जगह – Top 10 Alirajpur Tourist Places in Hindi

अलीराजपुर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। इस लेख में हम आपको अलीराजपुर में घूमने की जगह, अलीराजपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, अलीराजपुर कैसे पहुंचे और अलीराजपुर के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

अलीराजपुर जिले के बारे में जानकारी – Information about Alirajpur district

अलीराजपुर मध्य प्रदेश का प्रमुख जिला है। अलीराजपुर जिला 2008 को झाबुआ जिले से अलग करके एक नए जिले के रूप में स्थापित किया गया। यह जिला मध्य प्रदेश राज्य में गुजरात और महाराष्ट्र राज्य की सीमा के पास मालवा क्षेत्र में स्थित है। इस जिले में अधिकांश आदिवासी लोग की जनसंख्या निवास करती है।

अलीराजपुर में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। अलीराजपुर में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक स्थल हैं, जो बहुत सुंदर है। इन जगहों में आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

इस लेख में हम आपको अलीराजपुर में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह (Alirajpur Tourist Places) है। उन सभी जगह के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप अलीराजपुर के पर्यटन स्थल और दर्शनीय स्थलों (Alirajpur Tourist Places) के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़े। ताकि अगर आप अलीराजपुर जाए, तो आपको अलीराजपुर के पर्यटन और दर्शनीय स्थलों (Alirajpur Tourist Places) के बारे में जानकारी हो और आप इन सभी जगह में जाकर घूम सके।

 

अलीराजपुर में घूमने की जगह – Alirajpur Tourist Places 

अलीराजपुर के पर्यटन और दर्शनीय स्थलों की सूची – Alirajpur Tourist Places list in Hindi

  1. चंद्रशेखर आजाद नगर
  2. लक्ष्मणी तीर्थ अलीराजपुर
  3. कट्ठीवाड़ा जलप्रपात अलीराजपुर
  4. शिव मंदिर मलवाई अलीराजपुर
  5. चामुंडा माता मंदिर अलीराजपुर
  6. शिवगंगा हनुमान मंदिर अलीराजपुर
  7. बाबा ईश्वर मंदिर अलीराजपुर
  8. प्राचीन शिव मंदिर अलीराजपुर
  9. पन्हल बांध अलीराजपुर
  10. भगोरिया उत्सव अलीराजपुर

 

चंद्रशेखर आजाद नगर – Chandrashekhar Azad Nagar

चंद्रशेखर आजाद नगर अलीराजपुर का एक प्रमुख स्थान (Alirajpur Tourist Places) है। यहां पर क्रांतिकारी श्री चंद्रशेखर आजाद जी का जन्म हुआ था। यहां पर उनका घर और है, जहां पर उन्होंने अपना बचपन का समय बिताया था। इस जगह को पुराने समय का नाम भाभरा था, जिसका नाम बदलकर चंद्रशेखर आजाद नगर कर दिया गया।

यहां पर आपको चंद्रशेखर आजाद जी का पुराना घर देखने के लिए मिलता है, जिसमें चंद्रशेखर आजाद जी की बहुत सारी स्मृतियों को संभाल कर रखा गया है। यहां पर म्यूजियम बना हुआ है, जहां पर आप जाकर चंद्रशेखर आजाद जी के बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आप अलीराजपुर जाते हैं, तो आपको इस जगह पर जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए।

 

लक्ष्मणी तीर्थ अलीराजपुर – Lakshmani Teerth Alirajpur

लक्ष्मणी तीर्थ अलीराजपुर का एक प्रमुख स्थान है। यह अलीराजपुर से 8 किलोमीटर दूर है। यह एक जैन मंदिर है। इस मंदिर में श्री पदम् प्रभु जी की प्राचीन प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह प्रतिमा सफेद कलर की है और बहुत सुंदर लगती है। इस मंदिर में आकर मनोकामना मांगने से मनोकामना जरूर पूरी होती है।

 

कट्ठीवाड़ा जलप्रपात अलीराजपुर – Katthiwada Falls Alirajpur

कट्ठीवाड़ा जलप्रपात अलीराजपुर का एक प्रमुख स्थान (Alirajpur Tourist Places) है। यहां पर आपको चारों तरफ जंगल का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह जगह हिल स्टेशन की तरह है। यहां पर आकर आपको मजा आएगा। यहां पर एक सुंदर जलप्रपात है, जो पहाड़ों के बीच से बहता है। जलप्रपात में पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है। यह जलप्रपात चट्टानों के ऊपर से बहता है। जलप्रपात पर पहुंचने का रास्ता जंगल वाला रहता है। यहां पर बरसात के समय बहुत भीड़ लगती है, क्योंकि बरसात के समय ही जलप्रपात बहता है।

यह क्षेत्र आम की एक प्रसिद्ध प्रजाति के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां पर नूरजहां नाम का एक आम पाया जाता है, जो केवल यही पर पाया जाता है। यह जगह बरसात में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत हो जाती है और यहां पर आकर अच्छा वक्त बिताया जा सकता है।

 

शिव मंदिर मलवाई अलीराजपुर – Shiv Mandir Malwai Alirajpur

शिव मंदिर मलवाई अलीराजपुर में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अलीराजपुर से करीब 3 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। यह मंदिर मलवाई गॉव बना हुआ है। मंदिर एक ऊंचे चबूतरे पर बना हुआ है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां हैं। मंदिर की बाहरी दीवारों में बहुत ही सुंदर नक्काशी की गई है। मंदिर के प्रवेश द्वार में नक्काशी देखने के लिए मिलती है। मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग विराजमान है। यहां पर महाशिवरात्रि और सावन सोमवार में बहुत भीड़ होती है। यह मंदिर प्राचीन है और पूरा मंदिर पत्थर से बना हुआ है।

 

चामुंडा माता मंदिर अलीराजपुर – Chamunda Mata Temple Alirajpur

चामुंडा माता मंदिर अलीराजपुर का एक प्रमुख स्थान है। यह मंदिर चामुंडा माता को समर्पित है। यह मंदिर अलीराजपुर में मलवाई ग्राम में बना हुआ है। यह मंदिर प्राचीन है। नवरात्रि में यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ लगती है।

 

शिवगंगा हनुमान मंदिर अलीराजपुर – Shivganga Hanuman Temple Alirajpur

शिवगंगा हनुमान मंदिर अलीराजपुर का एक प्रमुख स्थान है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिवलिंग के ऊपर 24 घंटे जल अभिषेक होता रहता है। यहां पर गोमुख देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर घने जंगल के अंदर स्थित है। यह मंदिर अलीराजपुर में भोरण नाम के गांव में स्थित है।

 

बाबा ईश्वर मंदिर अलीराजपुर – Baba Ishwar Mandir Alirajpur

बाबा ईश्वर मंदिर अलीराजपुर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह  मंदिर अलीराजपुर में सोरवा नाम की जगह पर बना हुआ है। यह  मंदिर जंगल के अंदर बना हुआ है। यह मंदिर प्राचीन है। मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर आकर प्राचीन शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर में शिवलिंग का 24 घंटे जल अभिषेक होता रहता है।

 

प्राचीन शिव मंदिर अलीराजपुर – Ancient Shiva Temple Alirajpur

प्राचीन शिव मंदिर अलीराजपुर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां पर परमार कालीन मंदिर देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग विराजमान है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। इस मंदिर की बाहरी दीवारों में नक्काशी की गई है। यह मंदिर अलीराजपुर के नाम के क्षेत्र में बना हुआ है। यहां पर आपको चारों तरफ सुंदर नजारे देखने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर 12 वीं सदी में बना हुआ है। यहां सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान, चामुंडा देवी, गणेश और गौरी माता की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है।

 

पन्हल बांध अलीराजपुर – Panhal Dam Alirajpur

पन्हल अलीराजपुर का एक प्रमुख बांध है। यह बांध हथनी नदी पर बना हुआ है। यह बांध बहुत सुंदर है। यहां पर आकर अच्छा समय बिताया जा सकता है। यहां पर बरसात के समय जब यह बांध ओवरफ्लो होकर बहता है, बहुत ही सुंदर लगता है। यहां पर बहुत सारे लोग बरसात के समय घूमने के लिए आते हैं।

 

भगोरिया उत्सव अलीराजपुर – Bhagoriya Utsav Alirajpur

भगोरिया उत्सव अलीराजपुर का एक प्रमुख उत्सव है। भगोरिया उत्सव पूरे मध्यप्रदेश में प्रसिद्ध है और यह उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पर बहुत बड़ा मेला लगता है। यह आदिवासियों का एक प्रमुख है। इस उत्सव में बहुत बड़ा मेला लगता है। बहुत दूर-दूर से लोग इसमें आते हैं। मेले में बहुत सारी दुकानें लगती है और अलग-अलग मनोरंजन के साधन भी लगाए जाते हैं।

इस उत्सव में एक अनोखी परंपरा है। यहां पर लड़की लड़के के माथे पर गुलाल मारती है, जिससे वह अपने दूल्हे के रूप में पसंद करती है। लड़का भी लड़की को पसंद करता है, तो वह लड़की को गुलाल लगाता है। इस तरह से यहां पर जीवनसाथी का चुनाव किया जाता है। यह प्रथा बहुत सालों से चली आ रही है। उसके बाद लड़का लड़की पसंद करने के बाद अपना जीवन शांति से और सुख में बिताते हैं। आप इस मेले में घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मेला बहुत ही सुंदर है।

यह भी पढ़े :- सिंगरौली में घूमने की 11 जगह

अलीराजपुर में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Alirajpur

अलीराजपुर में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आ सकते हैं और अलीराजपुर के सभी जगह में घूम सकते हैं। ठंड के समय मौसम बहुत बढ़िया रहता है। इसलिए ठंड में घूमने में कोई भी दिक्कत नहीं होती है।

वैसे आप अलीराजपुर में कभी भी आ सकते हैं और अलीराजपुर के पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं। आप यहां पर गर्मी के समय आएंगे, तो गर्मी में यहां पर तापमान बहुत ज्यादा रहता है।

यह भी पढ़े :- राजगीर में घूमने की 21 जगह

अलीराजपुर कैसे पहुंचे – How to reach Alirajpur

अलीराजपुर मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। अलीराजपुर जिला में पहुंचने के लिए परिवहन की सुविधा उपलब्ध है। अलीराजपुर में आप सड़क मार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग से आ सकते हैं। चलिए जानते हैं – अलीराजपुर कैसे पहुंचे

 

अलीराजपुर में वायु मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Alirajpur by air

अलीराजपुर में वायु मार्ग से पहुंचना आसान है। अलीराजपुर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा वडोदरा में बना हुआ है। वडोदरा अलीराजपुर से करीब 170 किलोमीटर दूर है। अलीराजपुर का दूसरा निकटतम हवाई अड्डा इंदौर में बना हुआ है। इंदौर अलीराजपुर से 202 किलोमीटर दूर है। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी हवाई अड्डे में आ सकते हैं और उसके बाद सड़क मार्ग द्वारा अलीराजपुर पहुंच सकते हैं।

 

रेल मार्ग से अलीराजपुर कैसे पहुंचे – How to reach Alirajpur by rail

रेल मार्ग से अलीराजपुर पहुंचना आसान है। अलीराजपुर शहर के पास में एक रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन अलीराजपुर से करीब 5 किलोमीटर दूर है। यह रेलवे स्टेशन अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यह स्टेशन अभी नया बना हुआ है। यह स्टेशन बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया है। स्टेशन में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध है।

 

अलीराजपुर में सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Alirajpur by road

अलीराजपुर में सड़क मार्ग द्वारा पहुंचना आसान है। अलीराजपुर में हाईवे रोड गुजरती है, जिसके द्वारा आप यहां पर आराम से आ सकते हैं। यहां पर आप बस के द्वारा आ सकते हैं। यहां पर मुख्य शहरों से बस की सुविधा उपलब्ध है। आप यहां पर बस के द्वारा आसानी से आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- उमरिया के 18 पर्यटन और दर्शनीय स्थल

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment