अलीगढ़ के प्रमुख दर्शनीय स्थल – Top 13 Aligarh me Ghumne ki Jagah

अलीगढ़ उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर है। इस लेख में हम आपको अलीगढ़ में घूमने की जगह (aligarh me ghumne ki jagah), अलीगढ़ के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, अलीगढ़ कैसे पहुंचे और अलीगढ़ के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

अलीगढ़ जिले के बारे में जानकारी – Information about Aligarh district

अलीगढ़ उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। अलीगढ़ देश की राजधानी दिल्ली से करीब 140 किलोमीटर दूर है। अलीगढ़ प्रमुख रूप से ताला उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। अलीगढ़ ताला उद्योग के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है। अलीगढ़ में, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भी बना हुआ है, जो पूरे देश में प्रसिद्ध है।

अलीगढ़ में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर जाकर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। अलीगढ़ में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह (aligarh me ghumne ki jagah) हैं, जो बहुत सुंदर है और यहां पर आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

हमने इस ब्लॉग में अलीगढ़ में घूमने वाली जगह (aligarh me ghumne ki jagah), अलीगढ़ कैसे जाएं, अलीगढ़ में कहां ठहरे, अलीगढ़ में घूमने का सबसे अच्छा समय, अलीगढ़ कहां पर है। इन सभी की जानकारी दी है, ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

 

अलीगढ़ में घूमने की जगह – Aligarh me Ghumne ki Jagah

अलीगढ़ के दर्शनीय और पर्यटन स्थलों की सूची – Aligarh Tourist places list in Hindi

  1. अलीगढ़ का किला
  2. नकवी पार्क अलीगढ़
  3. जामा मस्जिद अलीगढ़
  4. सर सैयद हाउस अलीगढ़
  5. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
  6. खेरेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़
  7. गिलहराज मंदिर अलीगढ़
  8. अचलेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़
  9. मंगलायातन तीर्थधाम
  10. साई मंदिर अलीगढ़
  11. अचलेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़
  12. श्री वार्ष्णेय मंदिर अलीगढ़
  13. शेखा पक्षी अभयारण्य

 

अलीगढ़ के प्रमुख पर्यटन जगह – Aligarh me Ghumne ki Jagah

 

अलीगढ़ का किला – Aligarh Fort

अलीगढ़ का किला अलीगढ़ का एक मुख्य आकर्षण स्थल (aligarh me ghumne ki jagah) है। इस किले को बोना चोर का किला के नाम से भी जाना जाता है। इस किले का निर्माण 1524 में इब्राहिम लोदी के द्वारा किया गया था। अब आपको अलीगढ़ किले का खंडहर भाग ही देखने के लिए मिलेगा। यह किला अब खंडहर में तब्दील हो चुका है। इस किले का प्रवेश द्वार अभी भी देखा जा सकता है। यहां पर प्राचीन दीवारें देखी जा सकती है। किले के पास में जलाशय देखा जा सकता है।  इस किले को बॉटनिकल गार्डन में परिवर्तित कर दिया गया है। यहां पर विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे देखे जा सकते हैं।

किले के परिसर में आपको बहुत सारे पेड़ पौधे देखने के लिए मिलेंगे। यहां पर आप आकर घूम सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारी वैरायटी की बर्ड्स देखने के लिए मिल जाती है। इस किले में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। बॉटनिकल गार्डन में अलग-अलग डिजाइन में पेड़ को काटकर लगाया गया है। यहां पर फूलों वाले प्लांट भी देखने के लिए मिलते हैं। यह गार्डन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा प्रबंधित किया जाता है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं।

 

नकवी पार्क अलीगढ़ – Naqvi Park Aligarh

नकवी पार्क अलीगढ़ का एक मुख्य उद्यान है। यह उद्यान मुख्य सिटी में बना हुआ है। यह उद्यान बहुत सुंदर है। यह उद्यान बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर सुबह के समय घूमने वाले बहुत सारे लोग आते हैं। इस उद्यान में बहुत सारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर आप पिकनिक के लिए आ सकते हैं। इस उद्यान में समय का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। यह उद्यान सुबह 5:00 बजे से 10:00 बजे तक और शाम को 5:00 बजे से 7:00 बजे तक खुला रहता है। इस उद्यान में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर 5 रूपए एक व्यक्ति का लिया जाता है, जो बहुत कम है।

इस पार्क में बहुत सारे झूले भी लगे हुए हैं, जो बच्चों को बहुत अच्छे लगेंगे। यहां पर सुबह के समय योगा करने के लिए बहुत सारे लोग आते हैं। यहां पर नर्सरी भी है, जहां से पौधे खरीदे जा सकते हैं। यह पार्क सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक अच्छी जगह है। इस पार्क को राजकीय उद्यान जवाहर पार्क के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर फाउंटेन में देखने के लिए मिलते हैं।

 

जामा मस्जिद अलीगढ़ – Jama Masjid Aligarh

जामा मस्जिद अलीगढ़ में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के परिसर में बनी हुई है। इस मस्जिद का निर्माण 1879 में सर सैयद अहमद खान जी के द्वारा शुरू किया गया था। यह मस्जिद बहुत सुंदर है। इस मस्जिद में तीन बड़े-बड़े गुंबद देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत ही आकर्षक लगते हैं। इस मस्जिद की दीवारों में उर्दू में बहुत सारी पंक्तियां लिखी हुई है। इस मस्जिद की प्रवेश द्वार, खिड़कियां सभी कुछ देखने लायक है। इस मस्जिद में प्रवेश द्वार के दोनों तरफ ऊंची ऊंची मीनारे बनी हुई हैं, जो बहुत ही सुंदर लगती हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर मुस्लिम लोग नमाज अदा करते हैं।

 

सर सैयद हाउस अलीगढ़ – Sir Syed House Aligarh

सर सैयद हाउस अलीगढ़ का एक मुख्य स्थान है। यह स्थल सर सैयद अहमद खान का निवास स्थान है। यह स्मारक प्राचीन है। इस स्मारक को बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है। यहां पर आपको प्राचीन समान देखने के लिए मिलते हैं, जो सर सैयद अहमद खान के द्वारा इस्तेमाल किए जाते थे। यहां पर एक मस्जिद भी देखने के लिए मिलती है, जो प्राचीन है और बहुत सुंदर है। इस घर की वास्तुकला बहुत ही अद्भुत है। यह पर गार्डन बना हुआ है, जहां पर तरह-तरह के पेड़ पौधे लगे हुए हैं। सर सैयद हाउस को इंग्लिश हाउस के नाम से भी जाना जाता है।

 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय – Aligarh Muslim University

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अलीगढ़ का एक मुख्य स्थल है। यहां पर एक प्राचीन विश्वविद्यालय देखने के लिए मिलता है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना सर सैयद अहमद खान द्वारा 1875 में मोहम्मद ओरिएंटल कॉलेज के रूप में की गई थी। मोहम्मद एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बन गया। यह विश्वविद्यालय बहुत बड़े परिसर में फैला हुआ है। इस विश्वविद्यालय में बहुत सारे विषयों की पढ़ाई की जाती है। इस विश्वविद्यालय के परिसर में बहुत सारे ऐतिहासिक, इमारतें और दर्शनीय स्थल भी देखने के लिए मिलते हैं। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं।

 

खेरेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़ – Khereshwar Mahadev Temple Aligarh

खेरेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़ का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर अलीगढ़ में ताजपुर रसूलपुर गांव में बना हुआ है। इस मंदिर की छत धातु से निर्मित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यहां पर गर्भगृह में शिवलिंग विराजमान है। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के पास में एक छोटा सा तालाब बना हुआ है। यह मंदिर मुख्य सड़क पर बना हुआ है। यहां पर बाइक या कार से आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर शिवरात्रि और सावन में बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं।

 

गिलहराज मंदिर अलीगढ़ – Gilharaj Temple Aligarh

गिलहराज मंदिर अलीगढ़ फेमस मंदिर है। इस मंदिर में हनुमान जी की एक बहुत ही अद्भुत प्रतिभा देखने के लिए मिलती है। इस प्रतिमा में हनुमान जी गिलहरी के रूप में विराजमान है। इसलिए इसे गिलहराज मंदिर के नाम से जाना जाता है। यहां पर बहुत सारे भक्त हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर मुख्य शहर में अचल ताल के पास में बना हुआ है। इस मंदिर के पास में राम मंदिर बना हुआ है।

 

अचलेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़ – Achaleshwar Mahadev Temple Aligarh

अचलेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़ फेमस टूरिस्ट स्पॉट (aligarh me ghumne ki jagah) है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर अलीगढ़ में अचलताल के पास बना है। इस मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग विराजमान है। अचल ताल अलीगढ़ में घूमने का एक मुख्य स्थान है और अचल ताल के किनारे बहुत सारे मंदिर है। आप यहां पर घूमने के लिए आएंगे, तो आपको राधा गोविंद मंदिर, राम मंदिर, शिव मंदिर, हनुमान जी का मंदिर और भी बहुत सारे मंदिर घूमने के लिए मिलेंगे और साथ में तालाब का  सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलेगा।

 

मंगलायातन तीर्थधाम – Mangalayatan Teerthdham

मंगलायातन अलीगढ़ का एक मुख्य स्थल है। यह जैन तीर्थ स्थल है। यह मंदिर 16 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यह मंदिर हाईवे सड़क पर बना हुआ है। इस मंदिर में घूमने के लिए आप अपने वाहन से पहुंच सकते हैं और यहां पर आप सरकारी यह लोकल बस से आ सकते हैं। यह मंदिर बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। मंदिर परिसर में बहुत सारी मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर हर मूर्ति के साथ  बहुत बड़े-बड़े संदेश देखने के लिए मिलते हैं, जो अपने जीवन पर लागू करने चाहिए।

यहां पर महावीर भगवान जी का बहुत बड़ा स्टेचू देखने के लिए मिलता है। यहां पर दीवारों में सुंदर नक्काशी की गई है। यह मंदिर अलीगढ़ हाथरस हाईवे सड़क पर बना हुआ है। मंदिर में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। आप यहां पर घूम कर बहुत अच्छा अनुभव कर सकते हैं।

 

साई मंदिर अलीगढ़ – Sai Mandir Aligarh

साई बाबा मंदिर अलीगढ़ का सबसे लोकप्रिय मंदिर है। यह मंदिर अलीगढ़ में साई विहार कॉलोनी सरसौल में स्थित है। आप इस मंदिर में आसानी से आ सकते हैं। यह  मंदिर बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है। इस मंदिर के मुख्य गर्भ गृह में आपको साई बाबा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं।

इस मंदिर में आपको बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिल जाएंगे। यहां पर आप शनि भगवान जी, दुर्गा माता जी के और हनुमान जी के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता हैऔर शांति मिलती है। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा क्षेत्र है, जहां पर आप अपनी गाड़ी को पार्क कर सकते हैं। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बना हुआ है। पूरा अंदर मार्बल से बना हुआ है।

 

अचलेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़ – Achaleshwar Mahadev Temple Aligarh

अचलेश्वर महादेव मंदिर अलीगढ़ का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह एक शिव मंदिर है। यह  मंदिर बहुत ही सुंदर तरीके से बना हुआ है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर मुख्य शहर में बना हुआ है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं।

इस मंदिर के पास में एक अचल तालाब बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है। इस मंदिर के मुख्य गर्भगृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर विराजमान शिवलिंग बहुत सुंदर है। यह मंदिर बहुत ही अच्छी तरह से बना हुआ है। यहां पर आपको ढेर सारी देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिल जाएंगे। यहां पर हर रोज श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर जाकर शांति मिलती है।

 

श्री वार्ष्णेय मंदिर अलीगढ़ – Shri Varshneya Temple Aligarh

श्री वार्ष्णेय मंदिर अलीगढ़ का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अलीगढ़ मुख्य शहर में बना हुआ है। इस मंदिर में आप आसानी से पहुंच सकते हैं। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है। मंदिर में आपको श्री कृष्ण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं।

श्री कृष्ण जी की प्रतिमा बहुत ही आकर्षक है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। मंदिर को त्योहारों के समय बहुत ही अच्छे से सजाया जाता है। जन्माष्टमी के समय यहां पर बहुत हर्ष उल्लास के साथ भव्य आयोजन किया जाता है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर जाकर शांति मिलती है।

यह भी पढ़े :- अलीराजपुर में घूमने की प्रमुख जगह

शेखा पक्षी अभयारण्य अलीगढ़ – Shekha Bird Sanctuary Aligarh

शेखा पक्षी अभयारण्य अलीगढ़ का एक मुख्य प्राकृतिक पर्यटन स्थल (aligarh me ghumne ki jagah) है। शेखा पक्षी अभ्यारण अलीगढ़ के बाहर स्थित है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यह अभ्यारण अलीगढ़ से करीब 20 किलोमीटर दूर है। यह पक्षी अभ्यारण अलीगढ़ में कासगंज रोड में बना हुआ है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं।

यहां पर आपको एक बहुत बड़ी झील देखने के लिए मिलती है, जो काफी बड़े एरिया में फैली हुई है। झील के आसपास ढेर सारे पौधे लगे हुए हैं। यह एक दलदली आर्द्रभूमि है, जो ढेर सारे पक्षियों का घर है। यहां पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च का है। आप इस समय यहां जाकर ढेर सारे पक्षी को देख सकते हैं।

आप इस अभयारण्य पर बाइक और कार से आ सकते हैं। यहां पर प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर आपको पार्किंग के लिए भी बहुत बड़ा स्पेस देखने के लिए मिलता है। आप अगर अलीगढ़ के आस-पास पिकनिक स्पॉट की तलाश कर रहे हैं, तो यह एक जबरदस्त जगह है, जहां पर आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ आकर घूम सकते हैं।

यहां पर ठंड के समय में ढेर सारे पक्षी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर देसी और विदेशी पक्षियों की प्रजातियां देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर आकर बहुत एंजॉय कर सकते हैं। यहां पर चारों तरफ आपको पेड़ पौधे देखने के लिए मिल जाएंगे।

यह भी पढ़े :- इटावा में घूमने की जगह

अलीगढ़ में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Aligarh

अलीगढ़ में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंडा का रहता है। आप यहां पर अक्टूबर से मार्च के महीने पर घूमने के लिए आ सकते हैं। अलीगढ़ का मौसम ठंडा में बहुत अच्छा रहता है और आप यहां आसानी से यात्रा कर सकते हैं। गर्मी के समय अलीगढ़ की यात्रा करने में बहुत परेशानी होती है।

यह भी पढ़े :- सिंगरौली में घूमने की 11 जगह

अलीगढ़ कैसे पहुंचे – How to reach Aligarh

अलीगढ़ उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर है। अलीगढ़ मुख्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अलीगढ़ में आप आसानी से आ सकते हैं। अलीगढ़ पहुंचने के लिए रेल मार्ग, वायु मार्ग और सड़क मार्ग उपलब्ध है। इन तीनों माध्यम से अलीगढ़ पहुंचा जा सकता है।

 

वायु मार्ग से अलीगढ़ कैसे पहुंचे – How to reach Aligarh by air

वायु मार्ग से अलीगढ़ पहुंचना आसान है। अलीगढ़ का सबसे नजदीकी  हवाई अड्डा दिल्ली में स्थित है। दिल्ली अलीगढ़ से 140 किलोमीटर दूर है। दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना हुआ है। आप दिल्ली में देश के किसी भी कोने से आ सकते हैं और उसके बाद सड़क माध्यम द्वारा अलीगढ़ पहुंच सकते हैं।

 

रेल मार्ग से अलीगढ़ कैसे पहुंचे – How to reach Aligarh by rail

अलीगढ़ में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन दिल्ली लखनऊ प्रयागराज रूट पर बना हुआ है। यहां पर मुख्य शहरों से ट्रेनें आती हैं। यहां पर दिल्ली, लखनऊ, आगरा से ट्रेन आती हैं। आप रेल मार्ग द्वारा अलीगढ़ रेलवे स्टेशन आ सकते हैं। अलीगढ़ रेलवे स्टेशन में स्टेशन के बाहर ही आपको ऑटो मिल जाता है।

 

सड़क मार्ग से अलीगढ़ कैसे पहुंचे – How to reach Aligarh by road

अलीगढ़ सड़क मार्ग द्वारा अन्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। अलीगढ़ आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। अलीगढ़ में लोकल और सरकारी बस के द्वारा पहुंच सकते हैं। अलीगढ़ अपने स्वयं के वाहन से भी घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

अलीगढ में कहाँ ठहरे – Where to stay in aligarh

अलीगढ़ में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल और लॉज मिल जाते हैं। अलीगढ़ में होटल और लॉज में ठहरा जा सकते हैं। यहां पर आप अपने बजट के अनुसार होटल का चयन कर सकते हैं और होटल में ठहर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- राजगीर में घूमने की 21 जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment